LPG Gas Subsidy Check

 LPG Gas Subsidy Check 

Gas Cylinder Subsidy Yojana गैस सिलेंडर सब्सिडी फिर से शुरू दूसरी किस्त के 650 रूपये सभी के खाते में डाले गए 👇👇👇👇

गैस सिलेंडर सब्सिडी का इंतजार करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए खुशखबरी है गैस सिलेंडर की सब्सिडी काफी समय से बंद कर दी गई थी लेकिन अब सरकार के द्वारा इसे दोबारा शुरू किया गया है गैस सिलेंडर की सब्सिडी के रूप में जिन लोगों ने इस महीने गैस सिलेंडर बनवाया है उनके खाते में ₹650 की राशि डाली गई है गरीब व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी है जिन लोगों को काफी समय से गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिल रहा था अब वह गेट सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं

इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थी संवाद कार्यक्रम के दूसरे चरण में गुरूवार को 36 लाख से अधिक लाभार्थियों को 155 करोड़ रूपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई यह राशि जिन लोगों ने इस बार गैस सिलेंडर भरवाया है उनके खाते में पहुंच गई है पैसे खाते में पहुंचने के बाद में सभी में खुशी की लहर है गरीब व्यक्ति अब अपने खाते में से पैसे निकाल कर फायदा उठा सकता है।

गैस सिलेंडर की राशि किस किस के खाते में डाली गई है यह कैसे पता लगाएं हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा गैस सिलेंडर की सब्सिडी की राशि उज्जला योजना बीपीएल और गरीब परिवारों के खाते में डाली गई है इसलिए वह अपना पैसा खाते में चेक कर सकते हैं इसके अलावा सब्सिडी योजना के लिए पैसा खाते में आते ही एक मैसेज में मोबाइल पर भेजा गया है।

Gas Cylinder Subsidy Yojana
Gas Cylinder Subsidy Yojana
Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

इसमें अप्रेल माह के डीबीटी के लाभ से शेष रहे 1.72 लाख उपभोक्ताओं को 7.32 करोड़ रूपए के साथ ही मई माह के 16 लाख 71 हजार उपभोक्ताओं को 70 करोड़ 86 लाख रूपए एवं जून माह के 18 लाख 33 हजार उपभोक्ताओं को 77 करोड़ 73 लाख रूपए हस्तांतरित डाले गए हैं। इस प्रकार कुल 36 लाख 76 हजार उपभोक्ताओं को 155 करोड़ 92 लाख रूपए ट्रांसफर किए गए। लाभार्थी संवाद के इस कार्यक्रम का आयोजन सभी जिलों में भी किया जाएगा।

इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के पंजीकृत उपभोक्ताओं को लाभ हस्तांतरण का यह दूसरा चरण है। इससे पूर्व 5 जून को मुख्यमंत्री ने लगभग 14 लाख पंजीकृत उपभोक्ताओं के खातों में करीब 60 करोड़ रूपए की राशि हस्तांतरित की थी।

मात्र 500 रूपए में मिल रहा गैस सिलेंडर

सरकार ने 2023-24 के बजट में इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के अंतर्गत 76 लाख उपभोक्ताओं को मात्र 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। उज्ज्वला योजना में चयनित परिवारों के साथ ही बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शनधारक परिवार इस योजना के पात्र हैं।

सम्पूर्ण राज्य में 1 अप्रेल, 2023 से यह योजना लागू की जा चुकी है। महंगाई राहत शिविरों में पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को इसका लाभ दिया जा रहा है। योजना में पंजीयन करवाने के बाद गैस कम्पनियों से प्राप्त ट्रांजेक्शन डाटा के आधार पर अंतर राशि उपभोक्ता के जनाधार से लिंक खाते में जमा करने का प्रावधान रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत देने के लिए राज्य बजट 2023-24 में 19 हजार करोड़ के महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की थी। इसके लिए 24 अप्रेल से प्रदेश भर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित कर 10 जनकल्याणकारी योजनाओं में पंजीकरण कर गारंटी कार्ड दिए जा रहे हैं। अब तक प्रदेश के करीब 1.80 करोड़ परिवार इन कैम्पों में इन योजनाओं में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

  • HP Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Indane Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Bharat Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here
  • Gas Subsidy Kaise check kare Status Click Here

गैस सब्सिडी के ₹200 खाते में ट्रांसफर आपके खाते में आया या नहीं यहां से चेक करें

Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now


गैस सब्सिडी के लिए ₹200 की सब्सिडी खाते में ट्रांसफर की जाती है गैस सब्सिडी ट्रांसफर करने के बाद में उपभोक्ता घर बैठे चेक कर सकता है कि उसके खाते में गैस सब्सिडी के पैसे आए या नहीं इसके अलावा एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस भी आप चेक कर सकते हैं जिसमें कब-कब आप में गैस सिलेंडर बनवाया है और कितने रुपए की सब्सिडी आई है यह सारी जानकारी आपको सिर्फ यहीं पर मिल सकेगी गैस सब्सिडी के तहत ₹200 सब्सिडी का लाभ किन लोगों को दिया जाता है यह भी हम आपको बताएंगे।
वर्तमान में गैस सब्सिडी के तहत गैस सिलेंडर में सब्सिडी के रूप में ₹200 दिए जाते हैं इस सब्सिडी का लाभ ज्यादातर उज्जवला योजना के लोगों को दिया जाता है इसके अलावा जिन लोगों एलपीजी गैस सिलेंडर भरा लिया है और वह चेक करना चाहते हैं कि उनकी गैस सब्सिडी उनके खाते में आई आई या नहीं आई इसके अलावा अगर आई है तो कितने रुपए की आई है यह सब जानकारी आप तुरंत 1 मिनट में चेक कर सकते हैं ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उज्वला योजना का उपभोक्ता होना आवश्यक नहीं है क्योंकि जानकारी कोई भी उपभोक्ता प्राप्त कर सकता है।

LPG Gas Subsidy Status

अगर आप एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाते हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आता है कि आपके खाते में गैस सब्सिडी के पैसे आते हैं या नहीं आते हैं लेकिन अब आपको कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आपको बैंक के चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं है ज्यादातर लोग गैस सब्सिडी के पैसे चेक करने के लिए बैंक में जाते हैं और परेशान हो जाते हैं लेकिन अब आप सिर्फ घर बैठे गैस सब्सिडी के पैसे चेक कर सकते हैं आज हम आपको ऐसी एक प्रोसेस बताएंगे जिसके माध्यम से आप के खाते में सब्सिडी आई या नहीं आई इसके अलावा सब्सिडी कितने रुपए की आएगी यह सब घर बैठे ही चेक कर सकते हैं।

LPG Gas Subsidy Check krne ki Process

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी www.mylpg.in साइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद में आपको 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे. आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद में नया पेज ओपन होगा जिसमें आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें.
  • जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा.
  • जिसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी डिटेल भरना होगा।
  • अब आपके सामने LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी.
  • जिसमें सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी.
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं.

₹200 वाली सब्सिडी कैसे चेक करें

  • ₹200 सब्सिडी चेक करने के लिए आपका नाम उज्वला योजना में होना आवश्यक है।
  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद में आपको एचपी गैस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको उज्वला बेनिफिसरी पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको कैप्चा डालना है।
  • अब आपको राज्य और जिले का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने पूरे लिस्ट दिखाई देगी।

LPG Gas Subsidy Check


HP Gas Subsidy Kaise check kare Status
Click Here
Indane Gas Subsidy Kaise check kare StatusClick Here
Bharat Gas Subsidy Kaise check kare StatusClick Here
200rs Gas Subsidy Kaise check kare StatusClick Here
अधिकारिक वेबसाइटhttps://www.mylpg.in/
Facebook  ग्रुप से जुड़ेक्लिक करें
टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करेंClick here





टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 


ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 


Get more service👇

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 







Post a Comment

Previous Post Next Post