Kisan Karaj Mafi update

 Karaj Mafi New List 2023: 



Facebook GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Kisan Karaj Mafi News: सरकार ने सभी किसानों का कर्जा किया माफ, आदेश जारी इन किसानों का कर्ज माफ किसान को आवेदन करना होगा

सरकार ने किसानों के कर्ज माफी को लेकर एक नया आदेश जारी कर दिया है सरकार के द्वारा किसानों को कर्ज से राहत प्रदान करने के लिए अब नए रोड में पर काम करना शुरू कर दिया है सरकार बाकायदा इसके लिए कानून बनाएगी सरकार के द्वारा सबसे पहले इसके लिए कानून बनाया जाएगा और कानून 2 अगस्त को बनाया जाएगा इसके बाद में सरकार सभी किसानों के कर्ज माफ को लेकर प्रक्रिया शुरू करेगी।

जैसा की आप सबको पता है कि भारत में 80 पर्सेंट आबादी खेती पर निर्भर करती है और लोग गरीबी के कारण किसान कार्यालय के लेकिन इस समय पर नहीं चुका पाते हैं लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं है सरकार है कैसा कानून बनाने जा रही है जिससे कर्ज लेने के बाद में आप परेशानी में नहीं रहेंगे।

Kisan Karaj Mafi News
Kisan Karaj Mafi News

सरकार के द्वारा आयोग बनाया जाएगा आयोग बनने के बाद में कोई भी बैंक और कोई भी फाइनेंस कल संस्था किसी भी कारण से कर्जे को वसूल करने के लिए परेशान नहीं बना सकेगी आयोग से सरकार को किसानों का कर्ज माफ करने या सहायता करने के आदेश कभी भी जारी किए जा सकते हैं।

सरकार के द्वारा किसान कर्ज राहत आयोग को कोड जैसे पावर दिए जाएंगे अगर किसी इलाके में फसल खराब हो जाती है जिसकी वजह से किसान बैंकों से लिया हुआ कर्ज नहीं चुका पाते हैं ऐसी स्थिति में आयोग उस किसान या उस क्षेत्र को संकट कर इस स्थिति में घोषित कर सकते हैं और उसे राहत देने का अधिकार दिया जाएगा।

कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में अगर किसान आवेदन करता है या आयोग के समक्ष आयोग खुद अपने स्तर पर समझता है कि इन्हें इन किसानों को राहत की जरूरत है तो वह उसे संकटग्रस्त किसान घोषित कर सकता है संकटग्रस्त किसान घोषित करने का मतलब है कि उनकी फसल खराब होने की वजह से वह कर चुका पाने में सक्षम नहीं है कि स्थान घोषित होने के बाद कोई भी बैंक कर्ज वसूली नहीं कर सकता।

बैंकों से किस प्रकार माफ होगा

शंकरगढ़ क्षेत्र घोषित होने के बाद में आलू के पास में यदि कार्य पावर होगा कि वह बैंकों से लिए गए कर्ज को सेटेलमेंट के लिए आधार बनाकर इसकी प्रक्रिया शुरू कर सकता है संकट कर्ज किसान घोषित होने के बाद में आयोग बैंक से बात करेगा और किसान का कर्ज माफ सेटलमेंट करवाएगा आयोग के द्वारा किसानों के पक्ष में फैसला लेने से पहले बैंक के प्रतिनिधियों को भी सुनवाई का मौका दिया जाएगा लोग को रीशेड्यूल करने और ब्याज कम करने जैसे फैसले भी आयोग कर सकेगा।

किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ

किसानों को दिए जाने वाले कर्ज को लेकर कई प्रक्रिया और शहरीकरण के लिए आयोग समय-समय पर सुझाव भी देगा आयोग के द्वारा संकटग्रस्त किसानों के हालातों को देखते हुए अपनी रिपोर्ट में किसान का कर्ज माफ करने की सिफारिश भी कर सकेगा‌।

आयु के द्वारा कोई भी फैसला किसान के पक्ष में सुनाए जाने के बाद में सिविल कोर्ट में इसे चुनौती नहीं दी जा सकेगी किसान कर्ज राहत आयोग को सिविल कोर्ट के बराबर शक्तियां दी जाएगी कर्ज राहत आयोग के किसी भी फैसले को सिविल कोर्ट या किसी भी कोर्ट में चुनौती नहीं दी जा सकेगी आयोग किसी भी अवसर या व्यक्ति को संबंध करके बुला सकेगा।

किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन

सरकार के द्वारा कानून 2 अगस्त को विधानसभा में पेश किया जाएगा और उसे पास होने के बाद में कोई भी कर्ज किसान कर्ज से राहत प्रदान किया रात पाने के लिए आवेदन कर सकेगा किसान को किसान आयोग के सामने आवेदन फाइल करना होगा उसके बाद में आयोग अपना फैसला सुनाएगा।

आयोग के द्वारा सभी जिलों में बैठक करके सुनवाई की जाएगी

किसान कर्ज राहत आयोग के द्वारा समय-समय पर किसानों को राहत प्रदान करने के लिए फील्ड में जाकर यानी जिलों में जाकर अपनी बेटी आयोजित करेगा जहां पर आयुक्त का महसूस होगी जो इलाके संकटग्रस्त है और जहां पर फसल खराब हुई है वहां पर खासतौर से किसानों का पक्ष जानने के लिए और हालात का जायजा लेने के लिए वहां पर इनके प्रतिनिधि जाएंगे।

किसान कर्ज माफी आयोग के द्वारा सेंट्रलाइज बैंकों और कमर्शल बैंकों के लिए किसानों को कर्ज को रिस्टोर करने और कर्ज माफी को लेकर आदेश भी जारी किया जा सकता है इसमें शॉर्ट टर्म लोन और मिड टर्म लोन या लोंग टर्म लोन बदलने के लिए भी रीशेड्यूल किया जा सकता है ऐसे हालात में अयोग्य ब्याज माफी की भी सिफारिश कर सकता है।

खेत और प्रॉपर्टी नीलाम नहीं कर सकेंगे बैंक

किसान कर्ज माफी आयोग के द्वारा संकटग्रस्त किसान घोषित होने के बाद में कोई भी बैंक या फाइनेंसर एस्ट्यूट किसान की कर्ज वसूली के लिए किसी प्रकार की कोई प्रॉपर्टीज आफ नहीं कर सकता और किसी प्रकार की कोई नीलामी नहीं कर सकता जब तक की आयु के पास में केस पेंडिंग रहता है किसान के विरुद्ध किसी भी प्रकार की कोई विवाद या आवेदन या अपील या याचिकाओं पर रोक रहेगी।

किसान आयोग का गठन किन किन को मिलाकर किया जाएगा Check

सबसे बड़ी बात किसान कर्ज आयोग का गठन होने के बाद में इसमें कौन-कौन शामिल होंगे क्योंकि शामिल होने वाले व्यक्तियों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण रहती है राज्य किसान कर्ज आयोग के लिए अध्यक्ष सहित पांच मेंबर इसमें नियुक्त किए जाएंगे हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज अध्यक्ष रहेंगे वही आयोग में एसीएस या प्रमुख सचिव रैंक पर रहे रिटायर्ड आईएएस जिला व सेशन कोर्ट के रिटायर्ड जज बैंकिंग सेक्टर में काम कर चुके अफसर या एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट को मेंबर बनाया जाएगा सरकारी समितियों के एडिशनल रजिस्ट्रार स्तर के अफसर को भी इसका सदस्य सचिव बनाया जा सकता है किसान कर्ज आयोग का कार्यकाल 3 साल का रहेगा आयोग के अध्यक्ष और मेंबर का कार्यकाल भी 3 साल का रहेगा सरकार अपने स्तर पर एक कार्यकाल को बढ़ा या घटा सकती है।

सरकार ने किया इन सभी किसानों का कर्ज माफ, अपना नाम ऐसे चेक करें

अलग-अलग राज्यों की सरकारों के द्वारा समय-समय पर किसानों को राहत प्रदान करने के लिए अलग-अलग तरीके से किसान कर्ज माफी योजना चलाई जाती है इसके माध्यम से सरकार इनके द्वारा किसानों की कर्ज उनको माफ किया जाता है और किसानों को राहत प्रदान की जाती है किसान कर्ज माफी क्या है और अंतिम बार कब की गई थी इस बार कब की गई है और भविष्य में कब होगी इसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जैसा की आप सभी को पता है कि हमारे देश में लगभग आधे से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर आधारित है यानी देश की लगभग जनता कृषि प्राइवेट है और अपना जीवन यापन करती सही करती है।

वर्तमान की बात करें तो किसानों की हालत काफी कमजोर है लगभग 100 में से 20 परसेंट किसान परिवार कृषि के मामले में सुधार पर है वहीं 80 परसेंट किसान भाई कर्ज में डूबे हुए हैं क्योंकि आप सभी को बता दें कि किसान हमेशा गरीबी मिली से आते हैं वह किसान भाई विभिन्न प्रकार के बैंकों से लोन प्राप्त करके अपने परिवार का पालन पोषण में किस खेती बाड़ी करने के लिए लेते हैं इसलिए बैंक लोन को वे समय पर नहीं चुका पाते हैं कई बार फसल भी नष्ट हो जाती है जिसकी भरपाई वह नहीं कर पाते हैं।

Kisan Karaj Mafi New List
Kisan Karaj Mafi New List

सरकार ने किसानों का कर्जा माफ कर दिया है इसको लेकर सरकार ने नई लिस्ट जारी कर दी है यहां पर इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे कि किन-किन किसान भाइयों का कर्जा माफ हुआ है और कैसे कर्जा माफ होने के बाद में चेक कर सकते हैं कि आपका लिस्ट में नाम है या नहीं जिन किसानों ने लोन लिया हुआ है उस समय पर नहीं चुकाया है वह लोन चुकाने में असमर्थ है इस सभी के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि आप सभी को पता है कि हमारे देश में आधे से ज्यादा जनसंख्या कृषि पर आधारित है उन किसानों को इससे राहत मिलेगी।

किसान कर्ज माफी के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान कर्ज माफी के लिए सरकार की तरफ से कोई दस्तावेज नहीं मांगा गया है इसके लिए सरकार ने स्कीम निकाली है वर्तमान में सरकार के द्वारा जो लोग समय पर कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं उनके लिए राहत प्रदान की है यानी ब्याज में छूट करके सेटेलमेंट स्कीम निकाली है वही सरकार ने पहले कर्ज माफी को लेकर घोषणा की थी जिसको लेकर राजस्थान में अशोक गहलोत ने कर्ज माफ भी किया था यहां की सरकार ने किसानों का 200000 तक का कर्ज माफ किया था।

यहां पर हम आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ₹200000 तक का कर्जा माफ किया था जिसके अंदर लघु किसानों का कर्ज माफ किया गया था योजना 2019 में लाई गई थी यहां पर हम आपको यह भी बता दें कि साल 2018 में भी पिछली सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी के लिए लिस्ट जारी की गई थी हम आपको नीचे दोनों लिस्ट बता रहे हैं किसान कर्ज माफी की योजना प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग हिसाब से अलग-अलग लागू की गई है यहां पर हमने आपको नीचे लिंक देर का जहां पर किसान कर्ज माफी योजना के बारे में जानकारी दी गई है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें


किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नया नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है जहां पर क्लिक करके आप किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको किसान कर्ज माफी लिस्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको साल का चयन करना है।
  • अब आपको बैंक का नाम सर्च करना है और अपने बैंक दर्ज करना है।
  • इसके बाद अपनी ब्रांच का चयन करना है।
  • अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको अपने गांव की पूरी लिस्ट दिखाई देगी।
  • इसमें आपका नाम पिता का नाम व अन्य सभी जानकारी दी गई है।
  • इसमें यह भी बताया गया है कि आपका कितना रुपए का कर्जा माफ हुआ।

Kisan Karaj Mafi New List Check

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023Click here
Official Website Click Here
Facebook  ग्रुप में ज्वाइन होने के लिएClick here
टेलीग्राम चैनल में ज्वाइन होने के लिएClick here

ADMIT CARD  LATEST EXAM👇

Download all type admit card click here👇

Result :-👇👇👇    

TO GET all RESULT CLICK HERE👇

Answer  key 

Get all official  and non official  answer key here👇👇👇

UPCOMING VACANCY 2023👇

click here to more upcoming vacancy👇
Reet exam update 👇
school exam update👇
post office exam update👇
ssc exam update👇
college exam update👇
defence exam update👇
bank exam update👇
medical exam update👇
Rajasthan LDC high court👇
Rajasthan CET exam update👇
Rajasthan SET exam update👇
Rajasthan PTET exam update👇


टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 


Get more service👇

HOME PAGE

हमारे मुख्य पेज पर  जाने के लिए यहां क्लिक करें

LATEST JOB INFORMATION 


किसी भी प्रकार की जॉब की जानकारी प्राप्त करने व एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिक्षा की तारीख, परीक्षा का पाठ्यक्रमों की सम्पूर्ण वैदिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

PERFECT DIGITAL 


दैनिक जीवन मे काम आने वाली सभी प्रकार के कार्य  ऑनलाइन करने के लिए यहां क्लिक करें

Personal Emitra Platform  


ई मित्र पर किया जाने वाले सभी कार्य घर बैठकर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

हमारे वेब पेज के लिए सुझाव कंमेट बॉक्स में आमंत्रित है। सभी अपना उचित सुझाव देवें।

धन्यवाद।







Post a Comment

Previous Post Next Post