Aadhaar Update & download

Aadhaar Update & download👇 

UIDAI की बड़ी सौगात यह काम समय पर कर ले वरना आधार कार्ड बेकार

Facebook GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

UIDAI ने आधार कार्ड के तहत सभी अपडेट के लिए अपडेट शुल्क के संबंध में एक नई गाइडलाइन जारी की है और इसीलिए हम इस लेख में सभी आधार कार्ड धारकों का हार्दिक स्वागत करते हैं और इस लेख में आपकी मदद करना चाहते हैं। यूआईडीएआई द्वारा ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री के संबंध में जारी किए गए नए अपडेट के बारे में बताना चाहते हैं, UIDAI ने आधार कार्ड फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दी है. जिसके लिए आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

आप सभी आधार कार्ड धारकों के लिए यूआईडीएआई ने एक खुशखबरी जारी की है और आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ₹50 का शुल्क माफ कर दिया है, जिसका मतलब है कि अब आप सभी आधार कार्ड धारक बिना आवेदन किए अपना आधार अपडेट करा सकेंगे। केवल 50 रुपये देकर कार्ड।

ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री के तहत अपने आधार कार्ड को खुद से अपडेट करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर एक साथ आधार कार्ड से लिंक करके रखना होगा ताकि आप अपने आधार कार्ड को आसानी से अपडेट कर सकें।

आप सभी आधार कार्ड धारक अच्छी तरह से जानते हैं कि पहले आपको अपने आधार कार्ड में हर छोटे या बड़े अपडेट के लिए कुल ₹50 का शुल्क देना पड़ता था, जिसका भुगतान आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से करते थे,

लेकिन यूआईडीएआई ने सभी आधार कार्ड धारकों को नया अपडेट कराकर एक बड़ा तोहफा दिया है, जिसके तहत अब आप आसानी से बिना ₹50 का शुल्क चुकाए अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं और अपने आधार कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट शुल्क क्यों माफ किया है?

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि, UIDAI ने पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया था,

इस नोटिफिकेशन के मुताबिक वे सभी आधार कार्ड धारक जिनका आधार कार्ड बने हुए 10 साल से ज्यादा का समय हो गया है और इस बीच उन्होंने एक बार भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट कर लेना चाहिए. कहा गया था,

अगर आपने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो आपका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।
लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए और आप सभी आधार कार्ड धारक जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को अपडेट कर लें और इसे रद्द होने से बचा लें।
इसीलिए UIDAI द्वारा ऑनलाइन आधार अपडेट फ्री में छूट दी गई है।

Facebook  GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन की चरण दर चरण ऑनलाइन प्रक्रिया?

• आधार कार्ड अपडेट 2023: 10 साल पहले बने आधार कार्ड को रद्द होने से बचाने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा, जो इस प्रकार हैं –

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जो इस प्रकार होगा

• होम पेज पर आने के बाद आपको लॉगिन का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.

• क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज खुल जाएगा

• अब यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद ओटीपी वेरिफाई करके पोर्टल पर लॉगइन करना होगा,

• पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

• पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको आधार अपडेट का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

• क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा –

• अब आपको यहां जो जानकारी अपडेट करने के लिए कहा जाएगा उसके विकल्प का चयन करना होगा,

• चयन के बाद आपके सामने एक छोटा सा आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।

•सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

• इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा और

• आखिर में आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपडेट की रसीद मिल जाएगी जिसे आपको प्रिंट कर लेना है सुरक्षित रखना होगा आदि।

 AADHAR UPDATIOIN 


आधार नाम, जन्मदिनांक,ओर पते में परिवर्तन घर बैठ कर करने या अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से बिना ई मित्र के अपने आधार मे एडिटिंग, आधार का स्टेट्स, आधार  कैसे डाउनलोड करें, सारी जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें।👇

टेलीग्राम ज्वाइन करेयहाँ क्लिक करे 
Click here to know how to emitra's work without  emitra ID 👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇personal  emitra platform 👇👇👇
https://latestinformation13.blogspot.com/2023/05/personal-emitra-platform.html

Aadhaar Authentication Service: आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, कहीं आपके Aadhaar कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा तुरंत चेक करें 👇👇👇

आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है और आपके आधार कार्ड का कहां पर गलत इस्तेमाल हो रहा है अब आप चुटकियों में चेक कर सकते हैं आज हम आपके लिए ऐसी ही एक सुविधा लेकर आए हैं जिससे आप के आधार कार्ड का कब कब और कहां का इस्तेमाल किया गया है इसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं अगर आप के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं आधार कार्ड में नई सर्विस लॉन्च की है इसमें आप आधार कार्ड प्रमाणीकरण की जांच कर सकते हैं शादी आधार कार्ड की हिस्ट्री निकाल सकते हैं।
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां का इस्तेमाल हुआ है और कब-कब अपडेट हुआ है तो आप चल सेकंड में से चेक कर सकते हैं अपने आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक करने के लिए यह सुविधा सर्विस शुरू कर दी गई है इसके लिए आपके पास जरूरी है कि आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप अपने ऑथेंटिकेशन चेक कर पाएंगे यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणीकरण की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है जिसकी सहायता से घर बैठे चेक कर सकते हैं कि उनके आधार कार्ड का कहां-कहां पर प्रयोग हो रहा है।
यूआईडीएआई की तरफ से यह सुविधा इसलिए शुरू की गई है क्योंकि कई लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है उन लोगों को पता ही नहीं है कि उनका आधार कार्ड कहाँ कहाँ पर उपयोग हो रहा है और लोग उसे कैसे काम में ले रहे हैं जिससे अब वह लोग चेक कर सकेंगे और अपने आधार कार्ड को जहां पर नहीं दिया गया है फिर भी वहां पर लिंक है तो आप उसे हटा सकते हैं।
आधार कार्ड प्रमाणीकरण जांच कैसे करें आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन सर्विस चेक करने के लिए हम आपको बिल्कुल आसान सी प्रोसेस बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक कर सकते हैं इससे आपको पता लग जाएगा कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां पर प्रयोग हो रहा है।
  • Aadhaar Card Authentication Check करने के लिए सबसे पहले आपको Unique Identification Authority of India की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको आधार कार्ड सर्विस का होमपेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद में आपको My Aadhaar के टैब में आपको Aadhaar Services का टैब दिखाई देगा,
  • इसके बाद में आपको Aadhaar Authentication History का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,
  • अब इस पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है और ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा।
  • अब नीचे दिए गए सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां यहां पर आपको जितने महीने का रिकॉर्ड देखना है, दर्ज करना है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • यहां आप पूरी लिस्ट देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में किस तारीख को क्या अपडेट किया गया है और पूरी लिस्ट को आप पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं,
  • इस प्रकार आप आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां पर उपयोग हो रहा है।

आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है चेक करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Facebook  GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now



Post a Comment

Previous Post Next Post